Home International News एक मछली के कारण बंद हुए समुद्र तट, 3595 लोगों को बनाया...

एक मछली के कारण बंद हुए समुद्र तट, 3595 लोगों को बनाया शिकार

-

ऑस्ट्रेलिया के कुछ समुद्री तट जहरीली ब्लूबॉटल जेलीफिश होने की वजह से कुछ समय के लिए बंद कर दिए गए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक सिडनी के समुद्र तट पर अभी तक जेलीफ़िश ने 3595 से ज्यादा लोगों को अपना शिकार बनाया है।

क्वींस लैंड लाइफगार्ड के संयोजक कलान लोविट ने बताया कि उन्होनें कई वर्षों से इतनी बड़ी संख्या में जेली फिश के हमले को नहीं देखा है। दिसंबर के शुरुआत तक 22,787 जेलीफिश समुद्र के किनारे पर रिकॉर्ड की गई हैं पिछले साल इसी दौरान करीब 6831 मछलियां रिकॉर्ड की गई थीं।

बता दें कि ऐसा पहले बार हुआ है जब जेलीफ़िश ने इतनी बड़ी संख्या में लोगों पर हमला किया हो। आमतौर पर ब्लूबॉटल जेलीफिश समुद्र किनारे से दूर, बीचों बीच रहती है लेकिन रिपोर्ट के अनुसार पिछले दिनों जेलीफ़िश के समुद्र किनारे पहुँचने की वजह उत्तर-पूर्व की ओर से तेज हवाओं का चलना माना जा रहा है

आमतौर पर ब्लूबॉटल जेलीफिश हिन्द और प्रशांत महासागरों में समुद्री जल में पायी जाती हैं और गर्मियों के महीनों में ऑस्ट्रेलिया के पूर्वी तट पर विचरण करती हैं।

यह ज्ञात हो कि जेलीफ़िश जहरीली होती है। इसके डंक मारने की दशा में शरीर में असहनीय जलन के साथ उल्टी एवं घबराहट होती है। हर साल ऑस्ट्रेलिया में जेलीफ़िश के डंक मारने के दस हजार से ज्यादा मामले सामने आते हैं। जेलीफ़िश के हमले से बचने के लिए समुद्र तट पर साइन बोर्ड लगाये गए हैं।

यह भी पढ़ें – भारत में बन रहा है दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम, 2023 के विश्वकप में करेगा मेजबानी

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड के ऋषभ पंत ने धोनी को पीछे छोड़ ऑस्ट्रेलिया में रचा इतिहास, यह रिकॉर्ड भी इनके नाम

यह भी पढ़ें: इंग्लैंड की तर्ज पर अब हरिद्वार कुंभ मेले में चलेंगी पोडकार, जानिए क्या है पोडकार

Loading...