Home Himachal News बाबा हंसराज रघुवंशी के 'मेरा भोला है भंडारी' ने रचा इतिहास, अब...

बाबा हंसराज रघुवंशी के ‘मेरा भोला है भंडारी’ ने रचा इतिहास, अब तक 10 करोड़ लोगों ने देखा ये वीडियो

-

बाबा जी’ के नाम से मशहूर हिमाचली लोकगायक हंसराज रघुवंशी का ‘भोले भंडारी’ गाना किसने नहीं सुना होगा। शिव भक्ति को समर्पित इस गाने का नशा युवाओं के सिर चढ़कर बोलता है। इस गाने ने हिमाचल म्यूजिक इंडस्ट्री के इतिहास में गाए गए सभी गानों के रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। मशहूर लोकगायक सुरेश वर्मा की जुगलबंदी के साथ बनाए गए इस लोकभजन या लोकगीत ‘मेरा भोला है भंडारी, करते नंदी की सवारी’ (Bhola Hai Bhandari) गाने की लोकप्रियता पूरे दुनिया में देखने को मिल रही है। यू-ट्यूब पर इस लोकगीत को दर्शकों का खूब प्यार मिल रहा है। इस वीडियो को iSur Studio के डायरेक्टर सुरेश सुर ने तैयार किया है।

बचपन से था गिटार बजाने का शौक

हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर में जन्मे ‘बाबा जी’ ने बताया कि उन्हें बचपन से ही गिटार बजाने और गाना गाने का शौक था। उन्हें दिन में जब भी समय मिलता, वह अकेले में गुनगुनाते रहते थे। मंडी जिले के सुंदरनगर में कॉलेज कैंटीन में टेबल की थाप पर स्वर लहरियां छेड़ने वाले हंसराज को क्या पता था कि एक दिन यही शौक उन्हें इतनी मशहूर कर देगा। लोगों के बीच इनको ‘बाबा जी’ के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि इनका पहला गाना ‘बाबाजी’ नाम से आया था।

अब तक इन गानों में बिखेर चुके हैं अपनी आवाज का जादू

‘बाबा जी’ ने अब तक ‘मेरा भोला है भंडारी करता नंदी की सवारी’, ‘चिट्टा तेरा चोला काला डोरो ओ शभुंआ आ हाथ सोठी हो’, ‘गंगा किनारे चले जाना’, ‘जोगी बेखिए रूप कमाल वे तु गुदड़ी दे विच लाल’, ‘भवन बड़ा वे ऊंची धार माईए सोहणा नजारा तेरा मंदिरा दा’, ‘बम-बम भोले डम डमा डम डोले’, ‘छोटी सी नन्हीं सी कली हूं रे बाबुल’, ‘चलो कसोल’, ‘शिमले रिए शोरिए’, ‘साईं तरी चौखट पे बन जाए बिगड़े काम’ सहित अन्य गीत गा चुके हैं। उनका एक नया गाना ‘धूदू नचेया’ भी हाल ही में यूट्यूब पर रिलीज हुआ है।

अब तक दस करोड़ से ज्यादा लोग देख चुके हैं ये वीडियो (Bhola Hai Bhandari )

भगवान शिव को समर्पित यह गाना यूट्यूब पर खूब सुर्खियां बटोर रहा है। इस गाने की पॉपुलरिटी (Popularity) का अंदाजा आप इसे मिल रहे व्यूज(Views) से लगा सकते हैं। 23 फरवरी 2019 को अपलोड हुए इस वीडियो को अब तक दस करोड़ से ज्यादा लोग देख चुके हैं और यह आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है। उन्होंने अपने गीतों को दर्शकों के सामने कुछ इस अंदाज से पेश किया है कि आज उनके गीतों और देवभूमि को देश के कोने-कोने तक पहचान मिल रही है। इनके गीतों को युवाओं की ओर से खूब सराहा जा रहा है।

Watch Video

नया गीत धुदू नचेया (Dhudu Nacheya) भी काफी सफल रहा

बाबा हंसराज रघुवंशी (Baba Hansraj Raghuwanshi) का नया गीत धुदु नचेया (Dhudu Nacheya) भी यू-ट्यूब पर काफी सुर्खियां बटोर रहा है। 7 जुलाई को अपलोड हुए इस गानेे को अबतक 1 लाख से ज्यादा लोग देख चुके हैं।

Watch Video

Like-We-uttarakhand-logo.jpg

Read Also