Home National News उत्तराखंड की डॉ. माधुरी बड़थ्वाल को राष्ट्रपति ने किया नारी शक्ति पुरस्कार...

उत्तराखंड की डॉ. माधुरी बड़थ्वाल को राष्ट्रपति ने किया नारी शक्ति पुरस्कार से सम्मानित

-

आल इंडिया रेडियो (All India Radio) की पहली महिला म्युज़िक कम्पोज़र डॉ. माधुरी बड़थ्वाल( Dr. Madhuri barthwal) ने बढ़ाया उत्तराखंड का गौरव अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस(International Women’s Day) के अवसर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नारी शक्ति पुरस्कार से सम्मानित किया। राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान उन्हें यह पुरस्कार दिया गया।

Dr. Madhuri Barthwal Nari shakti award

देश भर से 40 से अधिक महिलाओं को राष्ट्रपति ने शुक्रवार को उनके द्वारा अपने क्षेत्र में किए गए उल्लेखनीय कार्य के लिए नारी शक्ति पुरस्कार से सम्मानित किया।

जब वह महज ढाई की थी तब से ही वह संगीत, सुरों और नृत्य से प्रेम करने लगी थी आज यह बालिका किसी परिचय की मोहताज नही उन्होने बड़े पैमाने पर उत्तराखंड के लोक संगीत (गढ़वाली, कुमाऊंनी, जौनसारी) के प्रचार, लेखन (Writing) और सरंक्षण के लिए पिछले 45 सालो से निरंतर कार्यरत रही है।

Dr. Madhuri Barthwal
Dr. Madhuri Barthwal

अब 12 मिनट में पहुंचेगे देहरादून से मसूरी, सीएम त्रिवेंद सिंह रावत ने रखी देहरादून-मसूरी रोपवे की आधारशिला

उन्होने उत्तराखंड का भ्रमण कर हर उम्र की प्रतिभाओं को पहचाना और उन्हें स्वयं सिखाया और रिकॉर्ड भी किया जिनमें जमुना देवी, भगीरथी देवी, बसन्ती देवी आदि जैसे कलाकार प्रमुख है।

Dr. Madhuri Barthwal with Narendra singh Negi

उत्तराखंड के लोक गीत व वाद्य यंत्रो के साथ इनका नाता 45 साल पुराना हैं उन्होंने उत्तराखंड वाद्य यंत्रो को दस्तावेज़ के रूप मे सँजोया और सांस्कृतिक परम्पराओ को अपनी सोच के साथ सहेजने का प्रयास किया।

आकाशवाणी नजीबाबाद मे प्रथम महिला म्यूज़िक कम्पोजर के रूप मे माधुरी जी को राष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिली। उन्होंने उत्तराखंड के कई लोक गीतों को आकाशवाणी के माध्यम से प्रसारित भी किया।

उत्तराखंड के संगीत व लोक संगीत की धरोहर के लिए कार्यरत डॉ माधुरी बड़थ्वाल जी को WeUttarakhand Team का कोटि कोटि नमन 🙏

जुबिन नौटियाल के इस पहाड़ी गीत का हिंदी वर्जन यू-ट्यूब पर मचा रहा है खूब धमाल,अब तक लाखों लोग देख चुके हैं यह वीडियो

यह गीत जो वर्षो पहले डॉ माधुरी बड़थ्वाल ने नरेंद्र सिंह नेगी जी ने साथ गाया था…


Watch Videos