Menu Close

50 हजार से ज्यादा पकड़े जाने पर देना होगा जवाब, असंतुष्टि पर नगद जब्त और कार्रवाई, आयकर विभाग हुआ सक्रिय

देश में चुनाव की तारीखों की घोषणा होने के बाद आयकर विभाग भी सक्रिय हो गया है। चुनाव में काले धन के दुरुपयोग ना हो इसके लिए आयकर विभाग द्वारा स्पेशल सेल बनाया गया है। जो चुनाव खत्म होने तक 24 घंटे खुला रहेगा वहीं इसी के साथ आयकर विभाग ने एक टोल फ्री नंबर भी जारी किया है, जिस पर आम लोग काले धन के दुरुपयोग की जानकारी दे सकते हैं।

कितनी रकम रख सकते हैं?

आयकर विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अगर व्यक्ति के पास पचास हजार नगद रुपए हैं तो ना तो उसको हिरासत में लिया जाएगा और ना ही उससे कोई पूछताछ की जाएगी। लेकिन 50000 से ऊपर की नगदी अगर किसी व्यक्ति से बरामद होती है दो उससे पूछताछ की जाएगी और उस नगदी को रखने का उद्देश्य पूछा जाएगा। संतुष्टि भरे जवाब पर उसको नगदी सहित हिरासत से छोड़ दिया जाएगा।यदि जवाब संतोषजनक नहीं होता है तो उसकी नकदी जब्त कर ली जाएगी और उस व्यक्ति के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी।

10 लाख से ऊपर की नकदी

वहीं आयकर विभाग (Income Tax) की तरफ से इलेक्शन एक्सपेंडिचर मॉनिटरिंग सेल (Election Expenditure Monitoring Cell) का गठन किया गया है। इस सेल का गठन चुनाव में काला धन इस्तेमाल करने और वोटरों को पैसा देने जैसी शिकायतों के लिए किया गया है। इस सेल की तरफ से सभी बैंकों को यह निर्देश दिए गए हैं कि अगर किसी खाते से 10 लाख से ऊपर की निकासी होती है तो बैंक को उसी दिन इसकी जानकारी आयकर विभाग (Income tax) और संबंधित जिले के जिला निर्वाचन अधिकारी को देनी होगी।

पिछले लोकसभा चुनावों की तरह आयकर विभाग ने इस साल भी केंद्र और राज्य में टोल फ्री नंबर शुरू किए हैं। इन नंबरों पर कॉल कर कोई भी व्यक्ति काले धन के दुरुपयोग की जानकारी आयकर विभाग को दे सकते हैं।

यह भी पढ़ें – उत्तराखंड: पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा सांसद बीसी खंडूरी के बेटे मनीष ने थामा कांग्रेस का हाथ

क्या हैं टोल फ्री नंबर?

दिल्ली के लिए – 1800110132 और 1800117554
पंजाब, हरियाणा एवं चंडीगढ़ – 18001804814
मुंबई के लिए – 1800221510
बिहार के लिए – 1800110132 जारी किया गया है।

वहीं आयकर विभाग ने यह जानकारी भी दी है कि सूचना मिलने पर वह कहीं भी छापेमारी करने से हिचकेगा नहीं।

Video – ‘बंदूक तो संभाली नहीं जाती पाकिस्तान क्या संभालोगे’, सीमा पर हुआ एक ऐसा वाकया, पाकिस्तानी रेंजर जोश में बंदूक गिरा बैठा

यह भी पढ़ें – एक ऐसा नेता जिसने कश्मीर में आतंकवादियों का सामना किया, और फिर देश के लिए लाया कई मेडल

Related Posts