Home National News चुनाव में EVM मशीन के हैक होने का बड़ा खुलासा, ये पार्टियाँ...

चुनाव में EVM मशीन के हैक होने का बड़ा खुलासा, ये पार्टियाँ हैं शामिल

-

सैयद सूजा नाम के एक अमेरिकी हैकर ने दावा किया है कि भारत के चुनावों में इस्तेमाल होने वाली इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) को हैक किया जा सकता है। इस हैकर का दावा है कि 2014 से अब तक कई चुनावों में EVM को हैक किया है। हैकर का कहना है कि बीजेपी ही नहीं बल्कि सपा, बसपा, कांग्रेस और आप पार्टी भी EVM हैकिंग में शामिल है।

आप को बता दें, भारत के लोकसभा चुनाव नजदीक हैं और सभी राजनैतिक पार्टियाँ अपनी तैयारी में लगी है। लेकिन, इसी बीच एक हैकर ने EVM पर सवाल खड़ा कर दिया है। लन्दन में इंडियन जर्नलिस्ट असोसिएशन द्वारा आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंसिंग में अमेरिकी हैकर सैयद सूजा द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये इस बात का दावा कर सनसनी फैला दी है। सूजा का मानना है कि EVM को हैक करना बहुत मुश्किल है, इसे ट्रांसमीटर से हैक किया जा सकता है, जिसके लिए चिपसेट कर्नेल को बाईपास करना होता है। ब्लूटूथ या वाईफाई द्वारा इसे हैक करना नामुमकिन है। हैकर ने दावा किया है कि उसने भारत के कई चुनाओं में EVM हैकिंग का काम किया है।

भारत निर्वाचन आयोग का कहना है कि EVM का निर्माण भारत इलेक्ट्रॉनिक लिमिटेड और इलेक्ट्रॉनिक कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया द्वारा कड़ी सुरक्षा और देखरेख में किया जाता है। इसे वायरलेस तरीके से हैक नहीं किया जा सकता।

हालांकि, बीजेपी ने आरोप लगाया है कि ये कांग्रेस की सोची समझी साजिश है और ये देश को बदनाम कर रही है। कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल भी उस कॉन्फ्रेंस हाल में मौजूद थे। बीजेपी नेता मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा “कांग्रेस के पास कई फ्रीलांसर हैं जो मोदी को हटाने के लिए पाकिस्तान की मदद लेते हैं। कपिल सिब्बल को वहां कांग्रेस द्वारा भेजा गया। जिन लोगों को देश और यहाँ की लोकतांत्रिक व्यस्था को बदनाम करने की सुपारी दी गयी है, उस सुपारी को वहां पहुंचाने के लिए डाकिया भेजा गया है।”

वहीं, दूसरी तरफ पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ट्वीट कर कहा “हमारा लोकतंत्र सुरक्षित रहना चाहिए। प्रत्येक वोट मूल्यवान है। सभी पार्टियों ने कोलकाता रैली के बाद EVM के मुद्दे पर चर्चा की थी। हम इस मुद्दे को एक साथ चुनाव आयोग के पास लेकर जायेंगे।”

यह भी पढ़ें – देहरादून से उड़ा एयर इंडिया का विमान पहले दिन ही पंतनगर की जगह दिल्ली एयरपोर्ट जा पहुंचा…

यह भी पढ़ें – ‘The Accidental Prime Minister’ फिल्म का उत्तराखंड से बड़ा कनेक्शन, नैनीताल के…