Home Uttarakhand News Dehradun Metro: आखिरकार देहरादून मेट्रो परियोजना का डीपीआर हुआ तैयार, किराया सूची...

Dehradun Metro: आखिरकार देहरादून मेट्रो परियोजना का डीपीआर हुआ तैयार, किराया सूची जारी

-

सभी उतार-चढ़ावों का सामना करने के बाद, अब Dehradun-Metro Rail Project की धरातल पर उतरने की उम्मीदें बढ़ रही हैं। उत्तराखंड मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (UkMRC – Uttarakhand Metro Rail Corporation) ने देहरादून लाइट रेल ट्रांजिट सिस्टम (LRTS – Light Rail Transit System) पर आधारित मेट्रो प्रोजेक्ट की अंतिम डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (DPR) तैयार कर ली है। इसे मंजूरी के लिए अगले महीने राज्य मंत्रिमंडल को भेजा जाएगा।

यह भी पढ़ें –अब 12 मिनट में पहुंचेगे देहरादून से मसूरी, सीएम त्रिवेंद सिंह रावत ने रखी देहरादून-मसूरी रोपवे की आधारशिला

मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के प्रबंध निदेशक जितेंद्र त्यागी ने कहा कि पहले चरण के अंतर्गत परियोजना में देहरादून के अंदर दो कॉरिडोर का निर्माण किया जाएगा। इस डीपीआर में दोनों कॉरिडोर के टर्मिनल स्टेशनों में कुछ आवश्यक संशोधन किए हैं। डीपीआर को अंतिम रूप देने से पहले व्यापक गतिशीलता योजना तैयार की गई थी और प्रत्येक गलियारे के दो विकल्पों में से एक को अंतिम रूप दिया गया था। इसके बाद, संशोधित डीपीआर में इस विकल्प को आवश्यक संशोधन और निर्धारित मार्ग बना दिया गया है। अब इसके मुताबिक ही पहले चरण में कॉरिडोर बनाया जाएगा।

यह भी पढ़ें -इंग्लैंड की तर्ज पर अब हरिद्वार कुंभ मेले में चलेंगी पोडकार, जानिए क्या है पोडकार…

देहरादून लाइट मेट्रो रेल परियोजना के तहत होंगे कॉरिडोर

FRI-Raipur Metro Corridor:

इस कॉरिडोर को शुरू में आराघर होते हुए रिस्पना पुल तक बनाया जाएगा और उसके बाद इसे नदी के किनारे होते हुए 6 नंबर पुलिया के जरिए रायपुर तक बढ़ाया जाएगा। मेट्रो मेंटेनेंस डिपो भी यहीं बनाने का निर्माण लिया गया है।

यह भी पढ़ें -देहरादून से हरिद्वार मेट्रो को सीएम ने ने दी हरी झंडी, जल्द दौड़ेगी दोनों शहरों के बीच

ISBT-Mussoorie Road Metro Corridor:

गलियारा मधुबन होटल से आगे सहारनपुर चौक और नहर रोड के माध्यम से आईएसबीटी को मसूरी रोड से जोड़ेगा। मसूरी रोड पर मेट्रो मेंटेनेंस डिपो बनाया जाएगा।

आईएसबीटी-मसूरी रोड कॉरिडोर भविष्य के विस्तार का भी उल्लेख करता है और दो विकल्पों का सुझाव देता है – पहला कंड़ोली को कैनाल रोड से जोड़ने वाला और दूसरा कंडोली और मसूरी रोड को जोड़ने वाला।

दूसरे कॉरिडोर के दोनों विकल्पों में यात्रियों की संख्या लगभग समान है। हालांकि, रिपोर्ट के अनुसार, रखरखाव डिपो के निर्माण के लिए तकनीकी रूप से महत्वपूर्ण आवश्यक स्थान रायपुर क्षेत्र को चुना गया है। इस वजह से शहर में दूसरी मेट्रो लाइन के लिए एफआरआई-रायपुर कॉरिडोर को अधिक अनुकूल बताया गया है।

जितेंद्र त्यागी ने कहा कि ‘मेट्रो के लिए किराया वर्ष 2023 के अनुसार तय किया गया है और इसकी कीमत न्यूनतम 13 रुपये होगी जबकि टिकट की अधिकतम कीमत 40 रुपये होगी’

Travel with weuttarakhand

यह भी पढ़ें –दिल्ली से देहरादून तक बिना ब्रेक के 100 किमी की रफ़्तार से दौड़ेंगी गाड़ियां, NH709-B से उत्तराखंड की जनता…

WATCH: अकेला पहाड़ी गाना जिस ने रचा इतिहास, ट्रेंडिंग में रहा यह गाना, अब तक 2 करोड़ से ज्यादा लोग देख चुके हैं

यह भी पढ़ें -12 साल के छात्र की बैट से पीटकर की हत्या, परिजनों को बिना बताए स्कूल परिसर में दफनाया शव

Like-We-uttarakhand-logo.jpg