Menu Close

फ्रेंच हैकर को मिली नरेंद्र मोदी की वेबसाइट में सुरक्षा खामियां, ट्वीट कर बताई जानकारी।

एक फ़्रांसिसी साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर और एथिकल हैकर ने सोमवार सुबह जानकारी दी कि भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आधिकारिक वेबसाइट से छेड़छाड़ की गई है और एक अनाधिकृत व्यक्ति के पास पहले से ही वेबसाइट की सम्पूर्ण जानकारियों तक पहुंच है।

इस एथिकल हैकर, जो ट्विटर पर इलियट एल्डर्सन के नाम से जाता है, का कहना था कि जिस व्यक्ति ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वेबसाइट ‘narendramodi.in’ पर अनाधिकृत पहुंच प्राप्त की है, उसने सबूत के रूप में साइट सर्वर पर एक साधारण टेक्स्ट फ़ाइल अपलोड की और फिर एल्डर्सन को इस बारे में जानकारी दी।

मोदी की वेबसाइट को चलाने वाली आईटी टीम ने बैपटिस्ट के ट्वीट को देखते ही जल्दी से उनसे संपर्क किया।

फ्रांसीसी हैकर ने ट्वीट किया, “पीएम की टीम के साथ संपर्क किया गया है … मैंने narendramodi.in टीम के साथ बातचीत की है। वे उचित उपाय करेंगे और समस्या का समाधान करेंगे।”

हैकर ने यह भी बताया कि जो टेक्स्ट फाइल अपलोड की गई थी वह स्टेजिंग सर्वर पर जोड़ी गई थी न कि उस सर्वर पर जो मुख्य वेबसाइट के लिए लाइव था। उसने इस बात की ओर भी इशारा किया कि प्रधानमंत्री की आईटी टीम ने उनसे संपर्क करने और समस्या के निराकरण करने के लिए बहुत ही तेजी से काम किया।

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार हैकर एल्डर्सन का असली नाम रॉबर्ट बैप्टिस्ट है। वह भारत में आधार कार्यक्रम और आधार एप्प में छिपी खामियों को उजागर करने के लिए जाना जाता है। उसने आधार परियोजना में छिपी खामियों को ढूंढकर आधार कार्यक्रम की देखरेख करने वाली संस्था यूआईडीएआई (UIDAI) की सुरक्षा व्यवस्था को चुनौती दी थी।

एल्डर्सन ने ट्वीट द्वारा स्पष्ट किया कि उसे narendramodi.in में सुरक्षा खामियों का किसी दूसरे माध्यम से पता चला और उसके बाद उसने मोदी की आईटी टीम को सतर्क किया।

इससे पहले बैपटिस्ट ने ट्वीट किया था: “हाय @narendramodi, आपकी वेबसाइट पर एक सुरक्षा समस्या का पता चला है। एक सोर्स द्वारा आपकी वेबसाइट पर एक टेक्स्ट फ़ाइल अपलोड की है। उसके पास आपके डेटाबेस तक पूरी पहुंच है। आप मुझसे संपर्क कर सकते हैं।” निजी एवं सुरक्षा हेतु संपर्क करें।

यह भी पढ़ें – उत्तराखंड में बनने जा रही है फ़िल्म सिटी, 50 एकड़ जमीन पर यहाँ होगा कार्य

यह भी पढ़ें – सिक्किम के सीएम ने ‘एक परिवार,एक नौकरी’ योजना के तहत दिया 11,772 युवाओं को रोजगार

यह भी पढ़ें – हैली एम्बुलेंस सेवा का शुभारम्भ 26 से, दूर दराज के मरीजों को….

Leave a Reply

Your email address will not be published.