Home International News गौरव की बात, आईआईटी रुड़की ने लगायी लंबी छलांग, द इमर्जिंग इकोनॉमी...

गौरव की बात, आईआईटी रुड़की ने लगायी लंबी छलांग, द इमर्जिंग इकोनॉमी यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2019 में विश्व में 35 और भारतीय संस्थानों में

-

2019 की टाइम्स उच्चतर शिक्षा इमर्जिंग इकोनॉमी यूनिवर्सिटी रैंकिंग में वैश्विक स्तर पर भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) रुड़की 56 वें से 35 वें स्थान पर आ गया है, और भारत में तीसरे स्थान पर रखा गया है।

अपनी स्थापना के बाद से, IIT रुड़की ने तकनीकी जनशक्ति प्रदान करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है जिसने इसे उद्योग आय उत्पन्न करने में 2 वें स्थान पर पहुंचने में सक्षम बनाया।

आईआईटी रुड़की के निदेशक प्रो.अजीत कुमार चतुर्वेदी ने आभार व्यक्त करते हुए कहा, “यह गर्व और खुशी की बात है कि हमारी रैंक विश्व स्तर पर और साथ ही राष्ट्रीय स्तर पर बेहतर हुई है। मुझे खुशी है कि आर्किटेक्चर एंड प्लानिंग एंड मैनेजमेंट स्टडीज विभाग को पहला स्थान दिया गया है और हम आगे सुधार के लिए समर्पण के साथ काम करना जारी रखेंगे। ”

भारत के 49 संस्थानों ने टाइम्स हायर एजुकेशन की प्रतिष्ठित ‘इमर्जिंग इकोनॉमीज यूनिवर्सिटी रैंकिंग’ में इस वर्ष जगह बनाई है, जिनमे से 25 संस्थानों ने शीर्ष 200 में जगह बनायी।

भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc) बैंगलोर को टाइम्स हायर एजुकेशन इमर्जिंग इकोनॉमिक्स यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2019 के 14 वें स्थान पर रखा गया है। जिसमें चीनी विश्वविद्यालय रैंकिंग में सबसे आगे हैं तो तीन भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IITs) भारत के भी शामिल हैं। शीर्ष 50 में IIT बॉम्बे 27 वें स्थान पर और IIT रुड़की 35 वें स्थान पर है जबकि IIT कानपुर 46 वें स्थान पर है। द इमर्जिंग इकोनॉमीज यूनिवर्सिटी चीन, भारत, रूस, ब्राजील, अर्जेंटीना, ग्रीस, मलेशिया, मिस्र, पाकिस्तान, तुर्की और दक्षिण अफ्रीका सहित कई देशों के विश्वविद्यालयों की रैंकिंग का विश्लेषण करती है।

यह भी पढ़ें – उत्तराखंड में बनने जा रही है फ़िल्म सिटी, 50 एकड़ जमीन पर यहाँ होगा कार्य

यह भी पढ़ें – उत्तराखंड में बनने जा रही है फ़िल्म सिटी, 50 एकड़ जमीन पर यहाँ होगा कार्य

यह भी पढ़ें – उत्तराखंड के लिए गर्व की बात भारतीय सेना में 100 में से 1 सपूत..

Loading...