Home National News Indian Army New Uniform: जल्द भारतीय सेना देखेगी नई वर्दी में, नए...

Indian Army New Uniform: जल्द भारतीय सेना देखेगी नई वर्दी में, नए अवतार में कैसे दिखेंगे जवान

-

Indian Army New Uniform: भारतीय सेना के जवान जल्द ही नई वर्दी में दिख सकते हैं, जो देश के विभिन्न हिस्सों में मौसम की स्थिति के हिसाब से खुद अनुकूल रखने में सक्षम होंगे।

ज़ी न्यूज़ की रिपोर्ट के अनुसार रक्षा मंत्रालय के सूत्रों से यह जानकारी सामने आई है कि भारतीय सेना की वर्दी को जल्द ही भारत के विभिन्न मौसम के हिसाब से अनुकूल बनाया जा सकता है। वर्तमान वर्दी में टेरीकोट फाइबर होने की वजह से गर्म और उमस जैसी स्थितियों के लिए अनुकूल नहीं हैं।

युद्ध के बदलते स्वरूप के हिसाब से वर्दी में बदलाव होने की संभावनाएँ अधिक है। वर्दी में बदलाव के अलावा सेवा पट्टियों को नए तरह से प्रदर्शित करने पर भी ध्यान दिया जा रहा है। वर्तमान में, रैंक पट्टियों को कंधे पर लगाया जाता है, लेकिन दुनिया भर की सैन्य वर्दियों में यह सामने वाले बटन के पास रहते हैं।

इस परिवर्तन के अलावा, वर्दी के बाहर पहने जाने वाली बेल्ट को आरामदायक बनाया जा सकता है। साथ ही शर्ट और पैंट के रंगों में भी बदलाव की संभावनाएं हैं।

जी न्यूज के सूत्रों के मुताबिक दुनिया भर की विभिन्न सेनाओं की वर्दियों का अध्ययन किया जा रहा है, जिसमे न केवल वर्दी की उपस्थिति बल्कि उसकी उपियोगिता और व्यवहार पर भी ध्यान दिया दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें -शहर की टॉपर 12वीं पास छात्रा बनी डेप्युटी कमिश्नर, पिता को दिया घर जल्दी लौटने का आदे

यह भी पढ़ें -धोनी को मिला मसूद अजहर को ब्लैक लिस्ट करने का श्रेय, संयुक्त राष्ट्र में भारतीय राजदूत ने खोला रा

इससे पहले भारतीय सेना की वर्दी में तीन बार बदलाव किया जा चुका है। स्वतंत्रता के बाद भारतीय सेना को पाकिस्तानी सेना से अलग करने के लिए वर्दियों में बदलाव किया गया था। भारतीय सेना की वर्दी में दूसरा बदलाव 1980 में हुआ जिसे ‘Disruptive Pattern(डीपी) बैटल ड्रेस’ कहा जाता था। 2005 में, फिर से वर्दी में बदलाव किए गए, जिसमे भारतीय सेना में बीएसएफ और सीआरपीएफ की वर्दी को अलग बनाया गया।

भारतीय सेना की वर्दी में चौथा बदलाव अब तक का सबसे बड़ा बदलाव हो सकता है और देश के बहादुर जवानों को देश के अलग-अलग मौसमों और इलाकों में बेहतर तरीके से ढालने में मदद कर सकता है।

Read Also:

Like-We-uttarakhand-logo.jpg