Home National News विराट कोहली ने सौरभ गांगुली को पीछे छोड़ा, तोड़ा पाकिस्तानी बल्लेबाज का...

विराट कोहली ने सौरभ गांगुली को पीछे छोड़ा, तोड़ा पाकिस्तानी बल्लेबाज का 26 साल पुराना रिकॉर्ड

-

विराट कोहली ने तोड़ा पाकिस्तानी बल्लेबाज का 26 साल पुराना रिकॉर्ड, सौरभ गांगुली को भी पछाड़ा

virat kohli surpasses sourav ganguly: भारत और वेस्टइंडीज के बीच पोर्ट ऑफ स्पेन में रविवार को खेले गए तीन वनडे मैचों की सीरीज के दूसरे मैच के दौरान विराट कोहली ने एक और कारनामा कर दिखाया। कोहली ने भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में बनाये गए रनों को पछाड़ कर आगे निकल गए हैं।

कोहली ने रविवार को अपने करियर का 42 वां शतक लगाने के साथ ही सौरभ गांगुली को रनों के मामले में पीछे छोड़ दिया। सौरव गांगुली ने 311 एकदिवसीय मैचों में 11,363 रन बनाए थे। जिसे विराट कोहली ने 238 वें एकदिवसीय मैच में अपने नाम किया। विराट ने इस पारी में 125 गेंदों की सहायता से 120 रन बनाए, जिसमे 14 चोक्के और एक छक्का सामिल था।

Virat Kohli breaks 26 year old record: कोहली ने तोड़ा जावेद मियांदाद का 26 साल पुराना रिकॉर्ड

30 वर्षीय बल्लेबाज कोहली अब सचिन तेंदुलकर के 49 वनडे शतकों के रिकॉर्ड से महज सात शतक दूर हैं। इससे पहले, भारतीय कप्तान ने 26 साल पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ा। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ एकदिवसीय मैचों में किसी भी बल्लेबाज द्वारा सर्वाधिक रन बनाने वाले पाकिस्तान के जावेद मियांदाद को पीछे छोड़ दिया।

दूसरे मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने अपना पहला विकेट जल्दी गंवा दिया। इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरे विराट ने पांचवे ओवर में 19 रनों का आंकड़ा पार करते ही जावेद मियांदाद के 26 साल पुराना रिकॉर्ड भी ध्वस्त कर दिया। वेस्टइंडीज के खिलाफ मियांदाद ने 64 मैचों में 1930 रन बनाए थे, जिसे विराट ने महज 34 वें मैच में यह कारनामा कर दिखाया है।

ऑस्ट्रेलिया के मार्क वॉ 47 मैचों में 1708 रन के साथ तीसरे स्थान पर हैं, इसके बाद दक्षिण अफ्रीका के हरफनमौला खिलाड़ी जैक कैलिस (40 मैचों में 1666 रन) और पाकिस्तान के रमीज राजा (53 मैचों में 1624 रन) हैं।

कोहली ने अपना पहला वनडे जोहानिसबर्ग में 2009 में चैंपियंस ट्रॉफी में वेस्ट इंडीज के खिलाफ खेला था जिसमें उन्होंने नाबाद 79 रन बनाए थे। वेस्टइंडीज के खिलाफ उनका पहला शतक 2011 में विशाखापत्तनम में आया था।

Loading...