गृह मंत्रालय ने किया जम्मू-कश्मीर का आतंकी संगठन तहरीक-उल-मुजाहिदीन बैन……..

National News

गृह मंत्रालय ने भारत में कई आतंकी गतिविधियों में शामिल होने वाले जम्मू-कश्मीर की आतंकी संगठन तहरीक-उल-मुजाहिदीन (TuM) को बैन कर दिया है।

गुरुवार को गृह मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना के तहत केन्द्र सरकार का मानना है कि, तहरीक-उल-मुजाहिदीन (TuM) कई आतंकी घटनाओं में शामिल है, क्योंकि इसने भारत में कई आतंकी गतिविधियों को अंजाम दिया है। और इसके सदस्यों को विदेश में बैठे इनके आकाओं से वित्तीय और साजो सामान संबंधी सहायता भी मिल रही है।

आपको बता दे कि 1990 में अस्तित्व में आया यह आतंकी संगठन हिज्बुल-मुजाहिदीन लश्कर-ए-तैयबा जैसे आतंकी संगठनों को समय-समय पर सहायता प्रदान करता रहा है.
और भारत में आतंकवादी गतिविधियों के लिए युवाओं के कट्टरपंथीकरण और भर्ती में भी लगा हुआ है।

गुरुवार को गैरकानूनी गतिविधियों की रोकथाम अधिनियम (UAPA) के तहत इस आतंकी संगठन को गृह मंत्रालय द्वारा बैन कर दिया गया है।

आपको बता दें कि इस एक्ट के तहत 41 आतंकी संगठनों को पहले ही बैन करा जा चुका है। यह कहा जाता है कि इस संगठन का मुख्य उद्देश्य ‘कश्मीर की स्वतंत्रता’ है।

यह भी पढ़ें – 1962 की पूरी कहानी, जब मेजर शैतान सिंह और 13 कुमाऊं की चार्ली कंपनी के 120 जवानों ने मार गिराए थे 1400 चीनी सैनिक..

यह भी पढ़ें – मोदी सरकार के बजट में बड़ा फैसला, पांच लाख रूपए की आय वालों को नहीं देना होगा इनकम टैक्स, और भी बड़े फैसले

यह भी पढ़ें – जब ‘जनरल बकरा’ ने बचाई थी गढ़वाल राइफल्स के जवानों की जान, जानिए कहानी ‘जनरल बकरा बैजू’ की…