लोकसभा चुनाव 2019 : उत्तराखंड में 11 को होगा मतदान, ये होंगे प्रमुख चहरे और मुद्दे – (Loksabha Election 2019)

Politics Uttarakhand News

आखिर लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) की शुरुआत हो ही गई आपको बता दें कि 10 मार्च को लोकसभा के मतदान की अपडेट्स आ गई हैं जिसमें कि पूरे देश में सात चरणों में मतदान होगा।

उत्तराखंड की 5 लोकसभा सीटों ( Uttarakhand’s 5 Constituency) पर 11 अप्रैल को मतदान होगा। चुनाव आयोग ने उत्तराखंड में पहले चरण में चुनाव कराने की घोषणा की है। लोकसभा चुनाव के नतीजे 23 मई को देशभर में घोषित कर दिए जाएंगे। – Amar Ujala Reported

राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनाव के लिए अपनी पूरी तैयारी कर ली है। आपको बता दें कि उत्तराखंड की 5 सीट – हरिद्वार, पौड़ी, नैनीताल, अल्मोड़ा और टिहरी से 77 लाख 17 हजार 126 मतदाता वोट करेंगे।
जिनमें से 88000 से ज्यादा सर्विस मतदाता है। 11 हजार 235 मतदान केंद्रों पर वोट डाले जाएंगे।

आपको बता दें कि 2014 लोकसभा चुनाव में पांचों सीटों पर भारतीय जनता पार्टी विजयी रही थी।

लोकसभा चुनाव 2019 (Loksabha Election 2019) का जल्द होगा आगाज, सात चरणों में होंगे चुनाव

2014 लोकसभा चुनाव बीजेपी V/S ?

अल्मोड़ा सीट पर भाजपा के अजय टम्टा ने जीत दर्ज की थी, उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी प्रदीप टम्टा को मात दी थी।

पौड़ी गढ़वाल सीट पर BJP के भुवनचंद्र खंडूरी ने कांग्रेस के हरक सिंह रावत को, हरिद्वार सीट पर BJP के रमेश पोखरियाल निशंक ने कांग्रेस की रेणुका रावत को, नैनीताल-ऊधमसिंह नगर सीट से BJP के भगत सिंह कोश्यारी ने कांग्रेस के केसी सिंह बाबा और टिहरी गढ़वाल सीट से BJP की माला राज्य लक्ष्मी शाह ने कांग्रेस के सांकेत बहुगुणा को हराकर जीत दर्ज की थी।

आगामी लोकसभा चुनाव 2019 के प्रमुख मुद्दे

उत्तराखंड राज्य में सबसे अहम मुद्दा इस वक्त बेरोजगारी का है।
प्रदेश में अगर आंकड़े देखे जाएं तो 9.50 लाख पंजीकृत बेरोजगार हैं।
बेरोजगारी के मुद्दे से ही पनपता है यह दूसरा मुद्दा जिसे पहाड़ों के लिए अभिशाप भी कहा जाता है। जी हां हम बात कर रहे हैं पलायन की

रोजगार ना होने के कारण पलायन से लगभग 734 गांव आबादी विहीन हो गए हैं।इसके अलावा भाजपा जहां सर्जिकल स्ट्राइक, भ्रष्टाचार पर जीरो टालरेंस, आर्थिक आरक्षण, किसान पेंशन, चारधाम ऑलवेदर रोड, ऋषकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना को भुना रही है। वहीं कांग्रेस ने किसानों की कर्जमाफी, भ्रष्टाचार पर जीरो टालरेंस का दावा फेल होने और लोकायुक्त की नियुक्ति नहीं होने का मुद्दा बनाया है।

लोकसभा चुनाव 2019 में उत्तराखंड से कौन होंगे प्रमुख चेहरे?

उत्तराखंड लोकसभा चुनाव में यह होंगे प्रमुख चेहरे:
मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, पूर्व मुख्यमंत्री बीसी खंडूड़ी, रमेश पोखरियाल निशंक, विजय बहुगुणा और भगत सिंह कोश्यारी, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट, सांसद अनिल बलूनी, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह, एआईसीसी के महासचिव व पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत और नेता प्रतिपक्ष इंदिरा हृदयेश।

यह भी पढ़ें – अब 12 मिनट में पहुंचेगे देहरादून से मसूरी, सीएम त्रिवेंद सिंह रावत ने रखी देहरादून-मसूरी रोपवे की आधारशिला

यह भी पढ़ें – पाकिस्तान प्रधानमंत्री इमरान खान को देना पड़ सकता है इस्तीफा, अयोग्य ठहराने को लेकर याचिका

यह भी पढ़ें – उत्तराखंड की पहली मेट्रो परियोजना में होंगे 2 कॉरिडोर, न्यूनतम किराया होगा 13 रुपये