Home National News वीर गति को प्राप्त हमारे सैनिकों की याद में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक...

वीर गति को प्राप्त हमारे सैनिकों की याद में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक हुआ तैयार, 60 साल पहले बना था प्रस्ताव

-

लंबे इंतज़ार के बाद आखिरकार भारत के वीर शहीदों की याद में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक राजधानी दिल्ली में तैयार हो गया है। 176 करोड़ की लागत से बनकर तैयार हुआ राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 फरवरी को करेंगे। यह नई दिल्ली में इंडिया गेट सर्कल के ‘सी हेक्सागन’ में स्थित है। लंबे समय से राजनीतिक और प्रशासनिक उदासीनता के कारण युद्ध स्मारक को 60 साल पहले प्रस्तावित किया था। युद्ध स्मारक का उद्घाटन पिछले साल 15 अगस्त को होना था लेकिन काम पूरा न होने की वजह से इसे टाल दिया था।

स्मारक में उन सभी सैनिकों के नाम अंकित किए जाएंगे जिन्होंने स्वतंत्र भारत में राष्ट्र के लिए अपना जीवन समर्पित किया है। केंद्रित गोलाकार डिजाइन में बनाया गया यह स्मारक लगभग 40 एकड़ में फैला है और इसके केंद्र में 15 मीटर ऊंचा स्मारक स्तंभ बनाया गया है।

पिछली सरकारों द्वारा लंबित राष्ट्रिय युद्ध स्मारक को आखिरकार 2015 में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने मंजूरी दे दी गयी थी।

यह भी पढ़ें – भारत में बन रहा है दुनिया का सबसे पड़ा क्रिकेट स्टेडियम, 2023 के विश्वकप में करेगा मेजबानी

स्मारक को धर्मचक्र के आकार वाले मुख्य युद्ध स्मारक के चारों ओर चार संकेंद्रित चक्र के रूप में डिजाइन किया गया है। अमर चक्र नाम के पहले सर्कल में एक अखंड ज्योति जलाई जाएगी। अगला वीरता चक्र भारत द्वारा आजादी के बाद लड़ी गई छह लड़ाइयों का वर्णन करेगा।तीसरे त्याग चक्र में ग्रेनाइट की पट्टियों पर 22,000 से अधिक भारतीय वीर शहीदों नाम हैं।

अंत में रक्षा चक्र जो पेड़ों का एक सर्कल है, जिसमें राष्ट्र की रक्षा करने वाले सैनिक को दर्शाया गया है। इन सभी परम वीर चक्र विजेताओं के नाम एक घर में उकेरे जायेंगे।

यह भी पढ़ें – Kumbh 2019 : कुंभ मेले में पहुंचे ये 11 बाबा हर किसी के लिए आकर्षण का केंद्र और हैरत का विषय बने हैं..

यह भी पढ़ें – आर्मी में कुत्तों को रिटायरमेंट के बाद नहीं मारी जायेगी गोली, मोदी सरकार का फैसला

यह भी पढ़ें – जब ‘जनरल बकरा’ ने बचाई थी गढ़वाल राइफल्स के जवानों की जान, जानिए कहानी ‘जनरल बकरा बैजू’ की…

Loading...