T-Series और PewDiePie के बीच विश्व का सबसे बड़ा यूट्यूब चैनल बनने की होड़, इन बॉलीवुड स्टार ने किया सपोर्ट…

National News

म्यूजिक कंपनी टी-सीरीज (T-Series) का यू-ट्यूब चैनल (Yotutube Channel) अब दुनियाभर में नंबर-1 बनने के करीब है। इसके 8.9 करोड़ सब्सक्राइबर (Subscriber) हो गए हैं।

आपको बता दें टी-सीरीज(T-Series) की शुरुआत 1980 के दशक में गुलशन कुमार ने की थी। फिल्म प्रोडक्शन में कदम रखने के कुछ सालों बाद ही यह देश की सबसे बड़ी म्यूजिक कंपनी बन गई। हालांकि देश के बाहर इस कंपनी को ज्यादा कोई नहीं जानता, लेकिन यूट्यूब (Youtube) पर इसकी लोकप्रियता का बोलबाला है।

अभी वर्तमान में यूट्यूब चैनलों में सबसे टॉप पर ‘प्यूडाईपाई'(PewDiePie) है। प्यूडाईपाई (PewDiePie) स्वीडन के कॉमेडियन और वीडियो गेम कंमेंटेटर फेलिक्स ज्वेलबर्ग का यूट्यूब चैनल है। पिछले 5 साल से यह शीर्ष पर बना हुआ है। इसके सब्सक्राइबर टी-सीरीज के सब्सक्राइबर की तुलना में मात्र 15 हज़ार ज्यादा है। और यह फासला और भी कम होता जा रहा है।

यह भी पढ़ें – लोकसभा चुनाव 2019 : उत्तराखंड में 11 को होगा मतदान, ये होंगे प्रमुख चहरे और मुद्दे – (Loksabha Election 2019)

रिलायंस जिओ की रही महत्वपूर्ण भूमिका

टी-सीरीज ने 2010 की अंत में यूट्यूब पर वीडियो पोस्ट करना शुरू किया था। उसके बाद सितंबर 2016 में भारत में आए रिलायंस जियो (Reliance Jio) के 4G नेटवर्क के बाद यहां के लोग यूट्यूब पर बहुत सक्रिय होने लगे जिसके चलते ऑडियंस अचानक ही बढ़ गई और देखते-देखते टी-सीरीज दुनियाभर के टॉप यूट्यूब चैनलों में से एक बन गया।

यह भी पढ़ें – ऋषिकेश में ‘अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव’ में आयी केन्याई महिला के साथ बलात्कार

भूषण कुमार ने कुछ दिनों पहले की थी अपील

एक ऐतिहासिक क्षण बनाने की अपील करते हुए गुलशन कुमार के बेटे भूषण कुमार ने कुछ दिन पहले कहा था,”एक भारतीय यूट्यूब चैनल विश्व का नंबर 1 बनने की कगार पर है। यह दूरी तय करने के लिए हमें बहुत प्रयास करने पड़े हैं। अपने पिता श्री गुलशन कुमार के सपने को आगे बढ़ाते हुए, मैंने इस चैनल को शुरू किया था। आज, यह आपका है, पूरे देश का है। यह हम सभी के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है। तो चलिए एक साथ आते हैं और टी-सीरीज़ यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करते हैं और भारत को गौरवान्वित महसूस करवाते हैं। ”

यह भी पढ़ें – 5 घंटे में PUBG खेल जीते 30 लाख रुपए

ट्विटर पर हैशटैग #BarbatWinsYoutube का उपयोग कर भारत के बड़े-बड़े दिग्गजों ने ट्वीट कर T-series को समर्थन देने की बात कही। जिनमें सलमान खान,अनिल कपूर आमिर खान, वरुण धवन, अजय देवगन जैसे बड़े-बड़े फिल्मी सितारों की ट्वीट भी शामिल है।

सलमान खान

आमिर खान

वरुण धवन

अनिल कपूर

आयुष्मान खुराना

पुलकित सम्राट

शर्ली सेटिया

विशाल ददलानी

सनी लियोन

जॉन अब्राहिम

यो-यो हनी सिंह

उर्वशी रौतेला

दिशा पटानी

गुरु रंधावा

अर्जुन कपूर

अजय देवगन

यह भी पढ़ें – उत्तराखंड के बारे में 11 ऐसी बातें जो शायद ही आप जानते होंगे

WeUttarakhand अब यूट्यूब पर भी सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें