Home National News PM Modi in Kedarnath : प्रधानमंत्री मोदी केदारनाथ में बनी इस गुफा...

PM Modi in Kedarnath : प्रधानमंत्री मोदी केदारनाथ में बनी इस गुफा में करेंगे ध्यान, बद्रीनाथ में करेंगे पूजा-अर्चना

-

PM Modi in Kedarnath: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18 मई को उत्तराखंड के केदारनाथ धाम में पहुंच चुके हैं। सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी ( PM Modi ) केदारनाथ पहुंच कर यहाँ बनी ध्यान गुफा ( Dhyan gufa ) में ध्यान करेंगे। प्रधानमंत्री का लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण के मतदान से पहले उत्तराखंड में दो दिन का दौरा है, जहाँ पीएम केदारनाथ और बद्रीनाथ (PM Modi in Kedarnath – Badrinath) के हिमालयी मंदिरों में पूजा-अर्चना करेंगे। प्रशासन, पुलिस और एसपीजी की टीम व्यवस्था संभाल रही है।

भगवान केदारनाथ मंदिर ( kedarnath temple) बारह ज्योतिर्लिंग में से एक है जिसकी ऊंचाई समुद्रतल से 11755 फिट है। जबकि मंदिर से गुफा की दूरी डेढ़ किमी है और इसकी ऊँचाई समुद्रतल से 12250 फिट है। 2013 में हुई केदारनाथ आपदा से केदारघाटी बहुत प्रभावित हुई थी। मोदी ने प्रधानमंत्री बनने के बाद केदारनाथ के विकाश का जिम्मा अपने कंधों पर लिया था, जिसमें ध्यान गुफा ( Dhyan gufa ) बनाने के निर्देश भी दिए थे।

PM Modi in Kedarnath – Badrinath

प्रदेश भाजपा मीडिया प्रभारी देवेंद्र भसीन ने कहा कि पीएम मोदी 18 मई को केदारनाथ के दर्शन करेंगे और अगले दिन बद्रीनाथ में पूजा-अर्चना करेंगे। वह अपने दौरे के दूसरे दिन बद्रीनाथ के दर्शन कर सकते हैं। प्रधानमंत्री का उत्तराखंड के प्रति बेहद गहरा लगाव रहा है, जिसके चलते वह बार-बार देवभूमि में भगवान के दर्शन करने चले आते हैं।

Watch: हिमाचल में खुद को SDM बताने वाले शख्स ने की HRTC के ड्राइवर से सरेआम मारपीट

इस साल केदारनाथ मंदिर में बार-बार हो रही बर्फबारी प्रशासन के लिए बड़ी चिंता का विषय बनी हुई है। मंगलवार को यहाँ पर काफी बर्फबारी हुई है। मुख्य सचिव यूके सिंह सहित राज्य के शीर्ष अधिकारियों ने मंगलवार को केदारनाथ का दौरा किया और स्थिति का जायजा लिया। प्रधानमंत्री के दौरे तक शीर्ष अधिकारियों को मुस्तेद रहने के निर्देश दिए गए हैं।

Watch Live PM Modi in Kedarnth

प्रधानमंत्री मोदी का केदारनाथ मंदिर के प्रति बहुत पुराना लगाव रहा है। वह कई बार यहाँ का दौरा कर चुके हैं और 2017 में कपाट खुलने के दिन बाबा केदार के दर्शन करने केदारनाथ पहुंचे थे। केदारनाथ आपदा के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने यहाँ की विकास और व्यवस्था को दुरुस्त करने में अहम योगदान दिया है।

सूत्रों का कहना है कि लोकसभा चुनाव ( Lok sabha election 2019) के नतीजों से पहले पीएम मंदिर में धार्मिक अनुष्ठान करेंगे और आशीर्वाद मांगेंगे। वह अपने दौरे के दूसरे दिन बद्रीनाथ भी जा सकते हैं। लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण का मतदान 19 मई को होगा।

Like-We-uttarakhand-logo.jpg
Loading...