Home National News उत्तराखंड के लिए गौरव की बात, बंजी जंपिंग के लिए पहली पसंद...

उत्तराखंड के लिए गौरव की बात, बंजी जंपिंग के लिए पहली पसंद बना

-

प्रदेश की हरी भरी वादियां, ऊँचे हिमशिखर, हरे भरे बुग्यालों को देखनेे के बाद यदि आप बंजी जंपिंग का शौक रखते हैं तो चले आइये विश्व के योगा कैपिटल ऋषिकेश में।

केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार बंजी जंपिंग (Bungee Jumping) के छेत्र में ऋषिकेश लोगों की पहली पसंद के रूप में उभरा है। जबकि एडवेंचर प्रेमियों की दूसरी पसंद के रूप में गोआ और केरल कोे तीसरा स्थान मिला है।

पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर के द्वारा ज़ारी बयान के अनुसार तीव्र रिवर राफ्टिंग रैपिड के साथ बंजी जम्पिंग प्लेटफार्म की मेजबानी करने वाला ऋषिकेश इस वर्ष एडवेंचर प्रेमियों की पहली पसंद के रूप में उभरा है। उन्होंने बताया कि केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय ने वर्ष 2018 को एडवेंचर इयर के रूप में मनाया। इस प्रकार की महत्वपूर्ण उपलब्धि प्राप्त करना प्रदेश के पर्यटन के लिए गौरव की बात है।

अध्यन के हिसाब से ऋषिकेश में आठ वर्षों से चल रही बंजी जंपिंग में 70 हजार जम्प की जा चुकी हैं जो कि बहुत कम समय में बड़ी उपलब्धि है। यहां कैंपिंग को भी लगभग दस प्रतिशत लोगों ने एडवेंचर के रूप में एक विकल्प की तरह चुना।

पैराग्लाइडिंग को भी मिलेगा बढ़ावा

कैबिनेट ने पैराग्लाइडिंग को बढ़ावा देने के लिए ‘फुट लांच एंड ऐरो स्पोर्ट्स’ नीति के मानकों की संसोधित नीति पर मुहर लगा दी है। प्रदेश में अब दूसरे राज्य के लोग भी पैराग्लाइडिंग लाइसेंस प्राप्त कर सकते हैं। पहले सिर्फ प्रदेश के लोग ही पैराग्लाइडिंग लाइसेन्स प्राप्त कर सकते थे। पैराग्लाइडिंग लाइसेन्स आवेदन के लिए योग्यता इण्टर मीडिएट कर दी गयी है जबकि पहले योग्यता हाइस्कूल थी।

यह भी पढ़ें – ‘The Accidental Prime Minister’ फिल्म का उत्तराखंड से बड़ा कनेक्शन, नैनीताल के…

यह भी पढ़ें – भारत में बन रहा है दुनिया का सबसे पड़ा क्रिकेट स्टेडियम, 2023 के विश्वकप में करेगा मेजबानी

यह भी पढ़ें – देहरादून से हरिद्वार मेट्रो को सीएम ने ने दी हरी झंडी, जल्द दौड़ेगी दोनों शहरों के बीच

Loading...