Toyota JAXA lunar rover

टोयोटा की एसयूवी कार अब चाँद पर जाएगी, नाम है “जक्सा लूनर रोवर”

International News Tech News

जापान की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी टोयोटा (TOYOTA) अब चाँद पर चलने वाली कार बना रहा है। इस कार की खास बात यह है कि बिना स्पेस सूट पहने इसपर अंतरिक्ष पर सफर हो पायेगा। इस कार को जक्सा लूनर रोवर( JAXA LUNAR ROVER) का नाम दिया गया है। छह टायर वाली इस सेल्फ ड्राइविंग कार में दो लोग बैठकर 10000 किमी का सफर कर सकते हैं।

जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (JAXA) और टोयोटा मोटर कॉर्पोरेशन (TOYOTA) के बीच अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष अन्वेषण (international space exploration) के तहत समझौते की घोषणा हुई है।

जक्सा लूनर रोवर 6 मीटर लंबा, 5.2 मीटर चौड़ा और 3.8 मीटर लंबा है। यह आपातकाल के मामले में दो लोगों और यहां तक कि चार लोगों को बैठाने में सक्षम होगा।

यह भी पढ़ें – दुनिया का पहला 18000mAh बैटरी वाला स्मार्ट फोन हुआ लॉन्च, 2 दिनों तक लगातार देख सकेंगे वीडियो

जक्सा के अध्यक्ष हिरोशी यामाकावा, “टोयोटा के अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष अन्वेषण (international space exploration) की चुनौती में हमारे साथ शामिल होने से हमारा आत्मविश्वास मजबूत होगा। दबाव वाले केबिनों के साथ मानव निर्मित रोवर्स एक ऐसा वाहन है जो चंद्र सतह के पूर्ण अन्वेषण और उपयोग में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। यह अध्ययन संयुक्त रूप से आगे बढ़ रहा है जिसमे हम गतिशीलता से संबंधित टोयोटा की उत्कृष्ट तकनीकी क्षमताओं का उपयोग करना चाहते हैं।”

इस मिसन का लक्ष्य एजेंसी ने 2029 तक निर्धारित किया है। अंतरिक्ष यात्रियों से पहले रोवर को चाँद पर भेज जाएगा। बाद में अंतरिक्ष यात्रियों के चंद्रमा की सतह पर पहुंचने के बाद रोवर उन तक स्वयं पहुंच जाएगा। चंद्रमा पर गुरुत्वाकर्षण पृथ्वी के मुकाबले एक-छठा हिस्सा है, जबकि चाँद पर क्रेटर, चट्टानों और पहाड़ियों के हिसाब से एक जटिल इलाका है।

हैकरों ने 77 करोड़ इमेल एड्रेस और 2.2 करोड़ पासवर्ड किए लीक, कहीं आपका इमेल भी तो? यहां चेक करें