Home Uttarakhand News Uttarakhand Weather: अगले 36 घंटे में मौसम विभाग ने इन 5 जिलों...

Uttarakhand Weather: अगले 36 घंटे में मौसम विभाग ने इन 5 जिलों में आंधी और ओलावृष्टि अलर्ट जारी किया

-

उत्तराखंड में मौसम का मिजाज फिर बदलने को है। अगले 36 घंटों में उत्तराखंड के 5 जिलों में भारी ओलावृष्टि हो सकती है। वहीं, 16 अप्रैल के बाद ओले गिरने के साथ साथ तेज आंधी भी चलने की संभावना है। इस बात को ध्यान में रखते हुए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है।

सभी जिलाधिकारियों को यह एडवाइजरी जारी की गई है कि उच्च हिमालई क्षेत्रों में पर्यटकों की आवाजाही पर रोक लगाने के साथ साथ अतिरिक्त सतर्कता भी बढ़ती जाए।
मौसम विभाग से जारी बुलेटिन के अनुसार प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में अगले 24 घंटे के दौरान हल्के बादल छाए रहेंगे। वहीं पर्वतीय इलाकों में हल्की हल्की बारिश भी हो सकती है। अगले 36 घंटों के दौरान देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी, नैनीताल और पिथौरागढ़ जिलों में ओले गिर सकते हैं।

साथ ही विभाग ने 16 अप्रैल को दोपहर के बाद से अगले 48 घंटों के दौरान राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में भारी मात्रा में ओले गिरने और 70 से 80 किमी प्रति घंटे तक की रफ्तार से आंधी चलने की चेतावनी भी जारी की है।

यह भी पढ़ें -इलेक्शन ड्यूटी से लौट रहे सब इंस्पेक्टर ने टैक्सी चालक के थप्पड़ जड़ा, हुआ बवाल

हाई अलर्ट

वहीं सभी जिलाधिकारियों को आपदा प्रबंधन आईआरएस प्रणाली के सभी विभागीय नोडल अधिकारियों को high alert में रहने, दुर्घटना की सूचना तुरंत उपलब्ध कराने, आवागमन में नियंत्रण रखने, मोटर मार्ग बंद होने पर उसे तुरंत खुलवाने, सभी थाना-चौकियों व राजस्व अधिकारियों को अलर्ट रहने, सभी अधिकारियों-कर्मचारियों को फोन ऑन रखने, अधिकारियों के वाहनों में टॉर्च, बरसाती समेत अन्य आवश्यक वस्तुएं व उपकरण रखने के निर्देश भी दिए हैं।

वहीं साथ ही साथ असामान्य मौसम की चेतावनी को देखते हुए हिमालयी क्षेत्रों में पर्यटकों की आवाजाही पर पूर्णता प्रतिबंध लगाने के निर्देश जारी किए गए।

यह भी पढ़ें – गाय को कंधे पर उठा मीलों चलकर पहाड़ के युवक ने बचाई जान, देखिए इन तस्वीरों

यह भी पढ़ें – पुणे के एक शख्स ने अपनी बहन को 30 लाख रुपये की बीमा राशि के लिए मार डाला

यह भी पढ़ें – जब ‘जनरल बकरा’ ने बचाई थी गढ़वाल राइफल्स के जवानों की जान, जानिए कहानी ‘जनरल बकरा बैजू’ की…

Like-We-uttarakhand-logo.jpg