Home National News Uttarakhand Weather Alert- भारी बारिश के चलते मौसम विभाग ने अगले 4...

Uttarakhand Weather Alert- भारी बारिश के चलते मौसम विभाग ने अगले 4 दिनों के लिए किया ऑरेंज अलर्ट जारी, बाढ़ और भूस्खलन का खतरा

-

प्रदेश में हो रही भारी बारिश के चलते मौसम विभाग ने सात जिलों में अगले 4 दिनों का ऑरेंज अलर्ट (Uttarakhand Weather Alert) जारी किया है। मौसम विभाग की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार मंगलवार 13 से सोमवार 19 अगस्त तक प्रदेश के सात जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग के अनुसार राजधानी देहरादून समेत चमोली, बागेश्वर, पिथौरागढ़, रुद्रप्रयाग, नैनीताल और पौड़ी में बहुत भारी बारिश हो सकती है। वहीं, प्रदेश के अन्य जिलों में भी बारिश का अनुमान है। विभाग ने इस दौरान मैदानी क्षेत्रों के निचले इलाके में बाढ़ और पहाड़ी क्षेत्रों में भूस्खलन का खतरा जताया है। 

राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने राज्य सरकार को अतिरिक्त सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। इस दौरान पहाड़ी क्षेत्रों में यात्रा करने वालों और मैदानी क्षेत्रों के निचले इलाकों में रहने वालों को भी सतर्क रहने को कहा गया है।आपको बता दें कि भारी बारिश से प्रदेश भर में 114 सड़कें बंद हो गई है। जिसके कारण आम जनजीवन बुरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया है।

क्या है ऑरेंज अलर्ट (Uttarakhand Weather Alert)

मौसम विभाग की तरफ से हर मौसम में इस तरह के अलर्ट जारी किए जाते हैं। मौसम के बारे में सचेत करने के लिए भी कुछ चुनिंदा रंगों का प्रयोग किया जाता है। जैसे रेड अलर्ट, येलो अलर्ट या फिर ऑरेन्ज अलर्ट। यह मौसम से संबंधित होने वाली दिक्कतों के आधार पर जारी किए जाते हैं। औरेंज अलर्ट येलो अलर्ट से आगे का कदम है। इस अलर्ट के अनुसार जैसे-जैसे मौसम और खराब होता है तो ऑरेंज अलर्ट जारी किया जाता है। इसमें लोगों को इधर-उधर जाने से पहले सावधानी बरतने को कहा जाता है। जैसे-जैसे मौसम और खराब होता है तो येलो अलर्ट को अपडेट करके ऑरेंज कर दिया जाता है।

READ ALSO :

Loading...