Menu Close

Uttarakhand Weather : मौसम विभाग ने आंधी तूफान का जारी किया अलर्ट, एक हफ्ते तक प्री मॉनसून बारिश की संभावना

Uttarakhand Weather Alert

Uttarakhand Weather: India Metrological Department ने शनिवार को उत्तराखंड और हिमाचल में अलर्ट जारी किया। IMD ने बताया कि इन दो राज्यों के पर्वतीय इलाकों में रविवार (16 जून) को आंधी तूफान के साथ-साथ बिजली गिरने और 40-50 KMPH की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है।

मौसम विभाग का ये पूर्वमान सही साबित होता नजर आ रहा है। प्रदेश में रविवार सुबह से ही मौसम ही मिज़ाज बदलना शुरू हो गया है। उत्तराखंड के इलाकों में बादल छाए हुए हैं, तो कहीं हल्की बूंदाबांदी जारी है। अचानक मौसम के करवट बदलने से मैदानी इलाकों में झुलसा देने वाली गर्मी से लोगों को राहत मिलेगी।

Uttarakhand Weather: प्री मॉनसून बारिश से मिलेगी राहत

मौसम विभाग के अनुसार 16 जून से अगले एक हफ्ते तक प्री-मॉनसून की सम्भावना है। प्रदेश के पर्वतीय इलाकों में 16 जून से लेकर 18 जून तक लगातार बारिश रहेगी। उसके बाद 19 जून से लेकर 23 जून तक बारिश में कमी हो सकती है। जानकारी के अनुसार प्रदेश में मॉनसून इस बार जुलाई के पहले हफ्ते में दस्तक देगा, उससे पहले प्रदेश में प्री मॉनसून बारिश होगी।

Read Also:

शहीद कमांडो निराला की बहन की शादी में पहुंचकर 100 कमांडो ने कुछ इस तरह भाई की कमी पूरी की

हिमाचल में खुद को SDM बताने वाले शख्स ने की HRTC के ड्राइवर से सरेआम मारपीट

Dehradun Weather: राजधानी देहरादून में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी

शनिवार (15जून) को देहरादून की गर्मी ने पिछले 6 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। जहां ये दिन इस साल का सबसे ज्यादा गर्म दिन रहा, वहीं 6 साल में पहली बार शनिवार के दिन तापमान 41℃ जा पहुंचा।

मौसम केंद्र के आंकड़ों के अनुसार 2012 में जून के महीने में देहरादून में सबसे ज्यादा 42.1℃ तापमान दर्ज किया गया था। अगर आकड़ों में देखा जाए तो देहरादून में जून 1902 में सबसे ज्यादा गर्मी पड़ी थी। इस दौरान सबसे अधिकतम तापमान 43.9℃ रहा था।

Read More:

Related Posts