Home Uttarakhand News उत्तराखंड बना "मोस्ट फिल्म फ्रेंडली स्टेट", इस वजह से मिला ये अवार्ड

उत्तराखंड बना “मोस्ट फिल्म फ्रेंडली स्टेट”, इस वजह से मिला ये अवार्ड

-

National Film Awards: 66वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों की घोषणा उत्तराखंड के लिए खुशखबरी लेकर आई है। इस बार उत्तराखंड को मोस्ट फिल्म फ्रेंडली स्टेट अवॉर्ड से नवाजा गया है। राहुल रवैल, उत्पल बोरपुजारी और ए.एस कनाल के एक पैनल ने इस पुरस्कार की घोषणा की। राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भारत में सबसे प्रमुख फिल्म पुरस्कार समारोह हैं। यह राष्ट्रीय महत्व के फिल्म पुरस्कारों का 66 वां संस्करण है।

National Film Awards: फिल्मों की शूटिंग को प्रदान की विभिन्न सब्सिडी

यह पहली बार है जब मोस्ट फिल्म फ्रेंडली स्टेट अवॉर्ड की श्रेणी को राष्ट्रीय पुरस्कारों की सूची में जोड़ा गया है। अभिषेक कपूर द्वारा निर्देशित बॉलीवुड फिल्म केदारनाथ की शूटिंग राज्य में हुई। फिल्म में सुशांत सिंह राजपूत और सारा अली खान थे। राज्य में फिल्मों की शूटिंग के लिए और अधिक फिल्म निर्माताओं को प्रोत्साहित करने के लिए, उत्तराखंड सरकार ने विभिन्न सब्सिडी प्रदान की हैं।

पिछले साल उत्तराखंड को मिला था ‘दी मोस्ट फिल्म फ्रेंडली स्टेट अवार्ड’ :

पिछली बार भी उत्तराखंड सूचना प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार द्वारा “दी मोस्ट फिल्म फ्रेंडली स्टेट अवार्ड” के अंतर्गत उत्तराखण्ड राज्य को “स्पेशल मेंशन सर्टिफिकेट फॉर फिल्म फ्रेंडली इनवायरनमेंट” अवार्ड के लिए चयनित किया गया था। उत्तराखण्ड राज्य को यह पुरस्कार राज्य में फिल्म शूटिंगों के लिए निर्माता एवं निर्देशकों के लिए एक अनुकूल वातावरण तैयार करने के प्रयासों के लिए दिया गया था।

सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि यह उत्तराखण्ड के पर्यटन के लिए शुभ संकेत है। उत्तराखण्ड सरकार द्वारा फिल्म निर्माताओं की सुविधाओं के लिए आकर्षक फिल्म नीति लागू की गई है। कहा कि राज्य में फिल्म शूटिंग स्टूडियो के निर्माण मे नीजि संस्थान आगे आए हैं। एक संस्थान कोटद्वार में खुल गया है और दूसरा जल्द ही देहरादून में शुरू होने वाला है।

पिछले कुछ वर्षों से उत्तराखण्ड की खूबसूरत वादियाँ, शांत माहौल, अपनापन व भाई चारा फिल्म निर्माताओं फिल्म निर्माताओं को खूब भा रहा है। सीएम ने कहा कि हमारा प्रयास राज्य के सीमान्त व सुदूरवर्ती क्षेत्रों तक फिल्म निर्माताओं की पहुंच बनाने का है। इसमें ये क्षेत्र भी पर्यटन से जुड सकेंगे।

Read Also

Loading...