Menu Close

Asiatic Lion Junagadh: बाइक में घसीट रहे शव का पीछे करते हुए गिर शेर का ये वीडियो हो रहा है वायरल

Video of men luring Asiatic lion in Gir Junagadh goes viral on Internet

Asiatic Lion Junagadh: जूनागढ़ से एक वीडियो सामने आया है जहाँ कुछ लोग शेर के साथ खिलवाड़ कर रहे थे। वीडियो में एक आदमी, अपनी बाइक के पीछे चारे के तौर पर एक मरे हुए जानवर का शव (Carcass) घसीट कर लेजाते हुए दिख रहा है और पीछे एक एशियाई शेर( या एशियाटिक शेर) ‘Asiatic lion’ उसका पीछा करता है। वीडियो बनाने वाले व्यक्ति के साथ कुछ और लोगों की मौजूदगी का भी पता चल रहा है।

15 सेकंड के इस वीडियो में एक व्यक्ति मोटरसाइकिल पर आता हुआ दिख रहा है जो एक मरे हुए जानवर के शव(Carcass) को बाइक के पीछे बांध कर घसीट रहा है, जिससे रास्ते मे धूल का गुब्बार उठ रहा है। अचानक कुछ ही सेकंड बाद एक एशिया शेर (Asiatic Lion) धूल के बीच से बाहर निकलता है और बाइक के पीछे बंधे हुए मरे जानवर के शव के पीछे भागता है।

Watch Viral Asiatic Lion Video:

जूनागढ़ वन्यजीव सर्कल(Junagadh Wildlife Circle) के मुख्य वन संरक्षक(Chief Conservator of Forests) दुष्यंत वसावाड़ा ने कहा कि, ‘मामले को संज्ञान में लिया गया है और इसकी जांच शुरू कर दी गयी है। शव को घसीटने वाले व्यक्ति की पहचान कर ली गई है’

उन्होंने कहा कि अपराध में शामिल सभी अपराधियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

हालांकि, सूत्रों ने दावा किया है कि वीडियो को अमरेली जिले में शूट किया गया था। व्यक्ति मरे हुए जानवर के शव को सार्वजनिक रास्ते से दूर कर रहा था ताकि शेर आस-पास की आबादी पर हमला न करे और परेशान हुए बिना अपनी दावत को आराम से खा सके।

Watch: कश्मीर में पत्थर मार-मार कर लोगों ने ‘भालू’ को पहाड़ी से नीचे नदी में गिराया

वन्य जीव संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संघ द्वारा ऐशियाई शेरों(Asiatic Lion) को लुप्तप्राय प्रजाति (Endangered Species) की श्रेणी में रखा गया है। दुनिया में एशियाई शेरों (Asiatic Lion) की प्रजाति केवल गुजरात के जूनागढ़, अमरेली, गीर सोमनाथ और भावनगर जिलों में फैले गिर के जंगलों और अन्य संरक्षित क्षेत्रों में जीवित है। इनकी आबादी वर्ष 2015 में 523 आंकी गई थी। एशियाई शेरों(Asiatic Lion) को वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम, 1972 की अनुसूची-1 में शामिल किया गया है, जिसमें इस प्रकार के जानवरों को उच्चतम कानूनी सुरक्षा प्राप्त है।

Watch: हिमाचल में खुद को SDM बताने वाले शख्स ने की HRTC के ड्राइवर से सरेआम मारपीट

Read Also: जब ‘जनरल बकरा’ ने बचाई थी गढ़वाल राइफल्स के जवानों की जान, जानिए कहानी ‘जनरल बकरा बैजू’ की…

Related Posts