Home National News VIRAL PICTURE : कक्षा के बाहर से झांकती इस भूखी लड़की की...

VIRAL PICTURE : कक्षा के बाहर से झांकती इस भूखी लड़की की तस्वीर हुई वायरल, जिसके बाद कुछ ऐसा हुआ जिसने इसकी जिंदगी बदल दी

-

VIRAL PICTURE : हैदराबाद में एक लड़की की एक तस्वीर एक खाली कटोरे के साथ कक्षा के बाहर से अंदर की ओर स्कूली बच्चों को पढ़ते, झांकते हुए सोशल मीडिया पर वायरल हो गई, और फिर उसी स्कूल में उसे दाखिला मिला। क्या है इस तस्वीर से लेकर स्कूल में दाखिले तक की कहानी आइए हम आपको बताते हैं।

दोपहर के भोजन से कुछ बचा पाने की उम्मीद में एक सरकारी स्कूल के बाहर इंतजार कर रही लड़की की तस्वीर ऑनलाइन Viral हो गई। इस तस्वीर को देखकर एक व्यक्ति को विचार आया कि क्यों ना इस लड़की को स्कूल में दाखिला दिलाया जाए, जहां उसे रोजाना मध्याह्न भोजन भी मिले।

VIRAL PICTURE : कूड़ा बीनने वाली महिला और पास

यह फोटो मूल रूप से एक तेलुगु दैनिक में प्रकाशित हुई थी, जिसका शीर्षक ‘Aakali Choopu‘ – जिसका अर्थ है भूख से किसी चीज को – और यह तस्वीर गुडीमल्कापुर के देवल झाम सिंह सरकारी हाई स्कूल में क्लिक किया गया था।

लड़की, जिसका नाम दिव्या है, वह स्कूल की छात्रा नहीं थी, लेकिन मध्याह्न भोजन में वितरित किए गए भोजन से बचे हुए को पाने की उम्मीद में रोजाना वह स्कूल परिसर में आती थी। कूड़ा बीनने वाली महिला और पास के झुग्गी में रहने वाले सफाई कर्मचारी की बेटी, दिव्या अपने माता-पिता के काम पर जाने के बाद रोजाना भोजन के लिए स्कूल जाती थी।

तस्वीर ने एमवी फाउंडेशन के राष्ट्रीय संयोजक वेंकट रेड्डी का ध्यान खींचा, जो एक एनजीओ है जो बालिकाओं के अधिकारों के लिए काम करता है। उन्होंने अखबार की एक क्लिपिंग शेयर की और कहा कि यह शर्म की बात है कि लड़की शिक्षा और भोजन के अपने अधिकार का प्रयोग नहीं कर सकती है।

रेड्डी ने अपने संगठन और क्षेत्र के अन्य स्वयंसेवकों के साथ समन्वय किया, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि दिव्या को उसी स्कूल में प्रवेश दिया जाए। फिर उन्होंने स्कूल के पहले दिन दिव्या और उसके माता-पिता की एक तस्वीर शेयर की, जिसमें लड़की ने एक नई स्कूल की ड्रेस पहनी है।

Loading...