Home International News भारत में बन रहा है दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम, 2023...

भारत में बन रहा है दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम, 2023 के विश्वकप में करेगा मेजबानी

-

गुजरात के मोटेरा स्थित सरदार पटेल क्रिकेट स्टेडियम के पुनर्निर्माण के बाद यह स्टेडियम दर्शकों की छमता के हिसाब से दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम कहलायेगा। यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह का ड्रीम प्रॉजेक्ट है।

एक रिपोर्ट के हिसाब से 16 जनवरी 2017 को अहमदाबाद स्थित मोटेरा में कुछ प्रमुख अधिकारियों को शिलान्यास समारोह में भाग लेने के लिए बुलाया गया था, इस स्टेडियम को 700 करोड़ ($100 मिलियन) की लागत से हरी झंडी दी गई थी। अब दो साल बाद, हम स्टेडियम में चल रहे कुछ ठोस निर्माण कार्यों की झलक पा रहे हैं।

गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के उपाध्यक्ष परिमल नाथवानी ने निर्माण की तस्वीरें ट्वीट की जिसमें उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि यह राज्य क्रिकेट बोर्ड का ड्रीम प्रोजेक्ट है और इसके पूरा होने के बाद यह भारत के लिए गौरव का प्रतीक बनेगा।

स्टेडियम 63 एकड़ जमीन पर स्थापित हो रहा है, जिसे 700 करोड़ रुपये की लागत से गुजरात क्रिकेट असोसिएशन ने यह काम L&T को सौंपा है। बुनियादी ढांचे में स्टेडियम के अंदर तीन अभ्यास मैदान और एक इनडोर क्रिकेट अकादमी शामिल है।

एक रिपोर्ट के अनुसार, पार्किंग क्षेत्र में लगभग 3,000 कारें और 10,000 दोपहिया वाहनों की छमता होने की बात की गयी है। स्टेडियम में 76 कॉरपोरेट बॉक्स, चार ड्रेसिंग रूम, एक क्लब-हाउस और एक ओलंपिक साइज स्विमिंग पूल होने का दावा है।

पूरी तरह से निर्मित होने के बाद इसमें उपस्थित दर्शकों की छमता एक लाख दस हजार के करीब होगी। इस से पहले मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (ऑस्ट्रेलिया) छमता के हिसाब से दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम है जिसकी छमता लगभग 100024 है।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड के ऋषभ पंत ने धोनी को पीछे छोड़ ऑस्ट्रेलिया में रचा इतिहास, यह रिकॉर्ड भी इनके नाम

यह भी पढ़ें: इंग्लैंड की तर्ज पर अब हरिद्वार कुंभ मेले में चलेंगी पोडकार, जानिए क्या है पोडकार

Travel with weuttarakhand
Like-We-uttarakhand-logo.jpg
Loading...